मेरे भाई के लिए बेस्ट, मेरे हाथों से बनी राखी

आज मैं आपको कुछ सरल विधियां बताती हूँ जिससे आप भी घर में अपने भाई के लिए अलग तरह की राखी बना सकती है और इस रक्षाबंधन को कुछ अलग तरह से मनाए।

रक्षाबंधन, हम भारतीयों के प्रेम और स्नेह के बंधन का सबसे प्यारा त्यौहार है। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। मुझे याद है बचपन में कैसे मेरे भाई की कोशिश होती थी कि उसके पिगी बैंक में ज्यादा से ज्यादा पैसे हो जिससे कि वह मेरे लिए सबसे अच्छा तोहफा लेकर आए और मेरी कोशिश होती थी कि मेरे भाई की राखी सबसे सुंदर और सबसे अलग हो। छोटी थी तब बाजार में माँ के साथ राखी खरीदने जाती और घंटों घूमने के बाद भी मनपसंद राखी नहीं मिलती थी। माँ मेरे नखरें से कभी हँसती थी तो कभी‌ नाराज़ हो जाती थी। एक बार माँ ने कहा तुम्हारी पसंद की राखी तो आर्डर देकर बनानी पड़ेगी। ऐसा करो तुम खुद ही बना लिया करो। उस समय गूगल गुरु तो थे नहीं, तो खुद ही कोशिश करके राखी बनाई। भाई को वो राखी बहुत पसंद आई और वह पूरे दिन गर्व से घूम-घूम कर सबको राखी दिखाते हुए कह रहा था देखो यह मेरी दीदी ने बनाई है।‌ उस दिन के बाद से हर साल मैं अपने भाई के लिए खुद ही राखी बनाती हूँ।

मैं हर साल उसके लिए अलग-अलग तरह की राखियां बनाती हूँ। जी हां, अपने प्यारे भाई के लिए राखी भी तो स्पेशल होनी चाहिए।

आज मैं आपको कुछ सरल विधियां बताती हूँ जिससे आप भी घर में अपने भाई के लिए अलग तरह की राखी बना सकती है और इस रक्षाबंधन को कुछ अलग तरह से मनाए। इन राखियों को छोटे बच्चे भी आसानी से बना सकते हैं।
यह राखियां पर्यावरण के अनुकूल है। तो फिर आइए इस रक्षाबंधन हम इको फ्रेंडली राखी अपने घर में बनाएं और अपने भाई के साथ-साथ पर्यावरण की रक्षा की भी शपथ लें।

१- चावल के दानों से राखी :- इसके लिए आपको चाहिए

१- हैंड मेड पेपर
२- चावल या दाल के दाने
३- फैब्रिक ग्लू
४- रिबन
५- कैंची (सीजर)

पेपर को गोलाकार काट ले। अब इसमें फैब्रिक ग्लू लगाकर अपनी मनपसंद शेप में चावल/दाल के दाने चिपका लें। जब दाने अच्छी तरह से सूख जाए तो पेपर के पिछले साइड रिबन चिपका दे। बस आपकी राखी तैयार।

२- फूलों की राखी :-

१- फूलों की राखी बनाने के लिए आपको चाहिए फूलों की कलियां जो भी फूल आप लेना चाहें मैंने सफेद रंग के फूलों की कलियां और गुलाब की कली ली है।
२- हैंड मेड पेपर
३- सुई धागा
४- ‌‌ चिपकाने के लिए फैब्रिक ब्लू
५- रिबन या मौली।

सबसे पहले फूलों की कलियां लें व उनकी माला बना ले और हैंड मेड पेपर में मनपसंद शेप में चिपका दें। जब फूल अच्छे से सूख जाए तो पीछे रिबन या मौली लगा दें। बस आपकी फूलों वाली राखी तैयार। लेकिन इस राखी को आप राखी वाले दिन सुबह ही बनाए। अगले दिन जब फूल खिल जाते हैं तब यह राखी और सुंदर लगती है। फूलों की खुशबू जैसी ही भाई का यश भी चारों ओर महके।

३- क्विलिंग राखी :- आजकल आजकल क्विलिंग राखी का फैशन चल रहा है क्विलिंग राखी बनाने के लिए आपको चाहिए

१- क्विलिंग स्टेप्स
२- फैब्रिक ग्लू
३- क्विलिंग निड
४- हैंड मेड पेपर

क्विलिंग स्टेप्स लेकर निडल की सहायता से मनपसंद आकार बना लेंगे फिर हैंड मेड पेपर के ऊपर चिपका लेना है। सूखने पर पीछे की ओर रिबन लगा लेना है। बस तैयार है प्यारी सी राखी। अगर छोटे बच्चे के लिए बनानी है तो आप कार्टून करैक्टर भी बना सकते हैं यह राखियां बेहद हल्की होती है और देखने में भी बहुत सुंदर।

इनके अलावा भी कई और तरह के राखी अभी बना सकते हैं जैसे

४- रंग बिरंगी बीड्स की राखी :-
१- रंग बिरंगी बीड्स/ स्टोन
२- फोम शीट/ हैंडमेड शीट
३- रिबन
४- ग्लू

फोम शीट या हैंडमेड शीट को मनपसंद आकार में काट ले। बीच में रंग बिरंगी बीड्स या स्टोन लगाकर पीछे की तरफ मौली या रिबन चिपका ले बस आपके चमकती राखी तैयार।

५- रुद्राक्ष की राखी :-
१- रूद्राक्ष के मनके/ मोती
२- मौली
३- बड़ी सूई

रुद्राक्ष के एक या तीन मनके ले। मौली लेकर उसमें बड़ी सूई की सहायता से इन मानकों को पिरों लें। चाहें तो रूद्राक्ष के साथ मोती के दाने भी ला सकते हैं।

तो कैसी लगी आपको ये राखियां। तो फिर इस रक्षाबंधन अपने प्यारे से भाई के लिए अपने हाथ से राखी बनाइए और भाई को बताइए कि वो आपके लिए कितना खास है।

Share Your Views In Comments Below